Top 10 mobile companies/brand's in India! (2019) | Hindi


Wednesday, May 22, 2019

ADVERTISEMENT

Top 10 smartphone companies in India (2019)| Hindi

पूरी दुनिया में से इंडिया का स्मार्टफोन मार्केट सबसे ज्यादा action-packed है, क्योंकि यहां पर सबसे ज्यादा स्मार्टफोन ब्रांड काम करते हैं और नये-नये फोन मेकर भी इंडिया में सबसे पहले अपने फोन को लांच करते हैं। तो हम आज बात करने वाले हैं तो हम आज बात करने वाले हैं इंडिया में top 10  मोस्ट पॉपुलर स्मार्टफोन ब्रांड के बारे में और यह जो लिस्ट है वह base है 2018 के मोस्ट पॉपुलर स्माटफोन ब्रांड्स में जो 2018 में काफी पॉपुलर हुए थे। और इस लिस्ट को देखकर आप लोग सरप्राइज भी हो सकते हैं। तो‌ चलिये देख लेते हैं;

(10). Asus :


Asus brand in India

Asus की देखी जाए तो स्टार्टिंग हुई थी अप्रैल में वह अपना  zenfone Max pro लेकर आया था 2018 में जो कि काफी ज्यादा चला था और 1+ 6 को किल करने के लिए Asus zenfone 5z लाया। और साल खत्म होने से पहले‌ उसने Asus zenfone Max pro m2 लेकर आया,तो देखा जाए तो जो Asus है ना वह बजट में भी काफी अच्छा काम कर रही है और धीरे-धीरे काफी अच्छे फोंस को भी निकाल रही है और इसलिए जहां पर पहले Asus zenfone 4 अौर Asus zenfone 3 से इसकी पॉपुलरटी कम हुई थी। वह वापस आ गई है

                    Top model of asus

Asus Zenfone Max Pro M2 price
(9).one+ :


1+,one+.one plus?????????

नंबर 9th पोजीशन  पर है वनप्लस। अब देखा जाए तो oneplus 6t or oneplus 6  कि जो सेल हुई है इंडिया में वह काफी कमाल की हुई है क्योंकि Apple iPhone इतना भी बिका और Samsung की s series अौर  note series भी इतने नहीं बिकते। और 30000 के ऊपर वाले फोन में 1 प्लस के सबसे ज्यादा बिकते हैं।इसलिए इंडिया में नंबर वन प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रांड वनप्लस है लेकिन ओवरऑल बात करें तो इस लिस्ट पे 9th पोजीशन में आता हैं।

                      Top model of one+

Top model of one plus
 One plus 7 pro

(8).Motorola (MOTO) :


Motorola (Moto )?????

8th पोजीशन पे आती है। हमारी Motorola अब देखा जाए तो, जो Moto G6 की series लॉन्च की थी। Motorola ने उसकी प्राइस कुछ ज्यादा ही हाई रखी थी और वह इसलिए रखी थी, क्योंकि उनको ऑफलाइन मार्केट को कवर करना था। लेकिन उन्होंने ऑनलाइन को भी नहीं छोड़ा और ऑनलाइन के लिए Moto one power को ले आये। जिसके अंदर स्ट्रोक एंड्रॉयड , android-1 आता था अौर 5000 MH की battery आती थी और Snapdragon 636 भी आता था और प्राइस भी 20000 से कम पर ,तो देखा जाए तो उस particular segment पर मोटो ने काफी अच्छा परफॉर्म किया। लेकिन ओवरऑल की बात करें moto तो इस लिस्ट में काफी पीछे हो गया और 8th पोजीशन में आता है।

(7). Nokia :


Nokia????

Moto के बाद बारी आती है Nokia की। अब देखा जाए तो नोकिया ने कुछ ऐसे फोन रिलीज किए जो ऑफलाइन वाली मार्केट के लिए थे। वहीं नोकिया ने कुछ ऐसे फोन रिलीज किए जैसे; Nokia 6.1 plus अौर Nokia 7.1 जोकि ऑनलाइन मार्केट के लिए थे और काफी अच्छी वैल्यू फॉर मनी प्रोवाइड कर रहे थे। देखा जाए तो Nokia ने काफी अच्छा कमबैक किया है। देखना यह है कि 2019 में वह अपनी पापुलैरिटी बरकरार रख पाती है।

(6). realme:


RealmeX

6th पोजीशन पर है realme यह एक सब स्मार्टफोन ब्रांड है ओप्पो का, एक्चुअल में जो realme है ना उसका जो डेब्यु हुआ इंडिया में सबसे पहले हुआ इसलिए वह इंडिया के मार्केट को फोकस करके बनाई गई थी। देखा जाए तो realme एक ऐसी कंपनी है। जो ओप्पो के अच्छे फोन लेती है और इंडिया में रिब्रांड करके सस्ते में बेचती है। और यह काफी अच्छी चीज है। इसलिए realme 2 pro और realme u1 काफी ज्यादा विके इंडिया में इसलिए इसे मोस्टब्रांड भी कहा जाता है 2018 का।

(5). Honor:


Honor???

Honor ने भी काफी सारे अच्छे फोन लांच किऐ और इन्होंने across the budget लॉन्च किए। जैसे बजट में इन्होंने honor 9n को लॉन्च किया जो कि इनका नौच वाला फोन था। और इन्होंने Flexiclass phone को भी लांच किया। चौकी honor play था। और अब उनका honour view 20 आ गया जो कि पहला ऐसा फोन इंडिया में आने वाला बना है जिसके अंदर 48 megapixel sensor देखने को मिलता है। ऊपर से पहला ऐसा फोन है जिसमें punctual  display देखने को मिलता है। और यह इंटरेस्टिंग बात है कि honor भी इस लिस्ट में लिस्ट में 5th पोजीशन में आता है। और ओनर अक्रॉस द कैटेगरी काफी अच्छे फोन बना रहा है,जो कि काफी अच्छी बात है।

(4).Vivo :

Vivo

Vivo इस लिस्ट में 4th पोजीशन में आता है क्योंकि विवो की V series काफी ज्यादा पॉपुलर हुई जैसे; vivo v9 अौर vivo v11 pro ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मार्केट को कवर करने के लिए बनाए गए थे और अब ऐसी खबर आ रही है कि विवो अपनी v15 प्रो लॉन्च करने वाला है जो कंप्लीट बेजल लेस फोन होगा Pop up camera के साथ इसके अंदर आपको ट्रिपल कैमरा देखने को मिलेंगे। इसकी कीमत लगभग 20 से 30 हजार होगी कार ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मार्केटों में अवेलेबल होगा। जो कि काफी अच्छी बात है।

(3).Oppo :


Oppo

तो 3th पोजिशन पर आता है। Oppo ,और देखा जाए तो Oppo ने काफी नयी टेक्नॉलॉजी के फोन लॉन्च किए थे इस बार इंडिया में जैसे; Oppo find x इसके बाद बारी आती है r17 की जो पहले ऐसे फोन बने जिसमें ओप्पो की super room charging देखने को मिलती थी। और यह सबसे तेजी से चार्ज होने वाले फोन थे। और अपनी मार्केटिंग के कारण काफी ज्यादा पॉपुलर रहा इंडियन में इसलिए ओप्पों के फ़ोन काफी ज्यादा चले। पर ओवरऑल पापुलरटी को कंपेयर करें तो ओप्पो 3th पोजीशन में आता है।

(2). Samsung :


Samsung

इस लिस्ट में सैमसंग 2th पोजीशन में आता है। देखा जाए तो सैमसंग की Galaxy s lineup और Galaxy note lineup इतना नहीं चलती ,लेकिन ऑफलाइन मार्केट में उनके J series और A series वह बहुत ही ज्यादा पॉपुलर है और ऑनलाइन मार्केट को पकड़ने के लिए M series लेकर आए हैं। जिसके M10 और M20 ऑलरेडी लॉन्च हो चुके है और M30 जल्द ही लांच होने वाला है। और यह फोन बड़ी-बड़ी कंपनियों के फोन को कंपटीशन देने की तैयारी में हैं और ओवरऑल सैमसंग के फोन काफी ज्यादा बिकते हैं इसलिए वह इस लिस्ट पर सेकंड नंबर के आते हैं।

(1). Xiaomi :


Redmi, xiaomi,mi india

Xiaomi के इस लिस्ट पर 1th आने का रीजन यही है कि काफी अच्छे फोंस को काफी अच्छी प्राइस में दे रही है। ऊपर से जिस कंपनी में सबसे ज्यादा फोन बेचे 2018 में वो xiaomi है और ऊपर से इन्होंने flexi colour phone poco को इंडिया में सबसे पहले लेकर आए थे और रेडमी नोट 5 प्रो 10,000 से 15,000 के फोन में सबसे ज्यादा बिकने वाला फोन बना। और साल खत्म होने से पहले redmi note 6 और 6 pro ले आए। और redmi note 7 pro जल्द ही लाने वाले हैं। तो देखा जाए तो Redmi काफी अच्छी क्वालिटी और स्पेसिफिकेशन के फोन काफी कम प्राइस में प्रोवाइड कराता है। और इंडिया में सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन xiaomi बनाता है।

मुझे लगता है कि आप लोगों यह लिस्ट काफी पसंद आई होगी और आप लोग काफी सरप्राइस भी हो गए होगे। बाकी आपके हिसाब से कौन से ब्रांड को टॉप पर होना चाहिए कमेंट में जरूर बताइएगा। Thanks...


ad